Surya Grahan 2023: ग्रहण खत्म होने के बाद तुरंत कर लें ये काम, नकारात्मक शक्तियों का नहीं होगा वास
Advertisement

Surya Grahan 2023: ग्रहण खत्म होने के बाद तुरंत कर लें ये काम, नकारात्मक शक्तियों का नहीं होगा वास

Surya Grahan 2023 Upay: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्याताएं हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यग्रहण खत्म होते ही कुछ काम है जिन्हें तुरंत कर लेना चाहिए वरना इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है

 

फाइल फोटो

Surya Grahan 2023: भारत में साल का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 20 अप्रैल को लगने वाला है. ग्रहण सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण को धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्याताएं हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यग्रहण खत्म होते ही कुछ काम है जिन्हें तुरंत कर लेना चाहिए वरना इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. तो आइए जानते हैं क्या है वह जरूरी काम

ग्रहण खत्म होने के बाद करना चाहिए स्नान

कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य के अपर्याप्त रोशनी के कारण कीटाणु ज्यादा पनपने लगते हैं जिसके कारण इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए ग्रहण के बाद नहाने की सलाह दी जाती है। जिससे बीमार पड़ने के संभावना को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है.

गंगाजल का छिड़काव
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से ही सूतक लग जाता है. कहा जाता है कि सूतक हटने के तुरंत बाद पूरे घर में आपको गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. गंगाजल छिड़कने से ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

मंदिर की करें साफ-सफाई
कहा जाता है कि स्नान करने के बाद घर में स्थित मंदिर की भी अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए. मंदिर में मौजूद मूर्तियों को गंगाजल से अच्छे से धोना चाहिए.

ग्रहण के बाद ताजा खाना खाएं
ग्रहण के दौरान सूर्य की अपर्याप्त रोशनी से पैदा हुए कीटाणु बचे हुए खाने को भी दूषित कर सकते हैं. इसलिए सूर्यग्रहण के बाद ताजा खाना खाने की सलाह दी जाती है. अगर किसी कारणवश आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो खाने की चीजों में तुलसी की पत्ती डाल कर रखना चाहिए.

दान करने का है विशेष महत्व
किसी भी धर्म में दान करने का विशेष महत्व है. ऐसे में सूर्य ग्रहण के बाद जातकों को जरूर दान करना चाहिए. किसी गरीब और असहाय लोगों को भोजन कराने से इसका लाभ मिलता है.

पितरों को तर्पण करें
ग्रहण के बाद पितरों की शांति के लिए तर्पण करना चहिए. संभव हो तो किसी पवित्र नदी में स्नान कर पितरों को तर्पण करें. इससे ग्रहण के दोष समाप्त हो जाते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news