Tradition Vs Science:...इसलिए विधवा और कुंवारी लड़कियों के लिए वर्जित मांग में सिंदूर भरना, जानें वैज्ञानिक कारण
Advertisement

Tradition Vs Science:...इसलिए विधवा और कुंवारी लड़कियों के लिए वर्जित मांग में सिंदूर भरना, जानें वैज्ञानिक कारण

Tradition Vs Science in Hindi: सनातन धर्म में सुहागिन महिलाएं मांग में सिंदूर भरती हैं. इसे सुहाग की निशानी माना जाता है और इसे लगाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. 

फाइल फोटो

सुहागिन महिलाएं मांग में सिंदूर क्‍यों भरती हैं: हिंदू धर्म में विवाह के समय मांग में सिंदूर भरने की महत्‍वपूर्ण रस्‍म अदा की जाती है और इसके बाद से ही दुल्‍हन पति के जीवित रहने तक रोज अपनी मांग में सिंदूर भरती है. सिंदूर को सोलह श्रृंगार में शामिल किया गया है. सनातन धर्म में सुहागिन महिलाएं मांग में सिंदूर जरूर भरती हैं, ये परंपरा युगों पुरानी है क्‍योंकि रामायण में भी उल्‍लेख है कि माता सीता अपने पति राम के लिए मांग में सिंदूर भरती थीं. 

मांग में सिंदूर भरने के पीछे वैज्ञानिक कारण 

सुहागिन महिलाओं द्वारा मांग में सिंदूर भरने से उनकी सेहत अच्‍छी रहती है. इस तरह मांग में सिंदूर लगाने के पीछे कई वैज्ञानिक लाभ मिल हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बात रें तो सिंदूर को सिर के जि​स हिस्से पर लगाया जाता है, वो बहुत ही कोमल होता है. इस जगह को ‘ब्रह्मरंध्र’ कहते हैं. सिंदूर में पारा होता है, जो एक दवा की तरह काम करता है और महिलाओं का ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रखता है. इससे महिलाएं तनावरहित रहती हैं और उन्‍हें अनिद्रा की समस्‍या नहीं होती है. 

विधवा और कुंवारी लड़कियों के लिए इसलिए वर्जित है सिंदूर 

अब ऐसे में सवाल उठता है कि यदि सिंदूर लगाने के इतने फायदे हैं तो विधवा और कुंवारी लड़कियों के लिए मांग में सिंदूर भरने की क्‍यों मनाही है. इसके पीछे भी वैज्ञानिक कारण है. दरअसल, मांग में सिंदूर भरने से यौन उत्तेजना बढ़ती है, जो कि विधवा और कुंवारी लड़कियों के लिए ठीक नहीं है. इसलिए ऐसी महिलाओं लड़कियों के लिए सिंदूर वर्जित बताया गया है. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news