Diwali 2022: दिवाली पर गिफ्ट में भूलकर भी न दें ये 4 चीजें, घर से नाराज होकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर गिफ्ट में भूलकर भी न दें ये 4 चीजें, घर से नाराज होकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी

Diwali Astro Tips For Gift: दिवाली आने में चंद दिन ही बाकी हैं.. चारों और खुशी का माहौल है. हर कोई एक-दूसरे को दिवाली पर बधाई के साथथ गिफ्ट भी देता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली पर प्रियजनों को गिफ्ट देते समय कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

 

फाइल फोटो

Diwali Gift Idea: बाजारों में दिवाली की रौनक देखने लायक है. दिवाली हिंदूओं का सबसे बड़ा त्योहार है. कई दिन पहले से ही लोग दिवाली की तैयारियों में जुट जाते हैं. दिवाली से कई दिन पहले से ही लोग अपने सगे-संबंधियों और रिश्तेदारों के घर जाकर उन्हें दिवाली की बधाई देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें दिवाली के समय किसी को गिफ्ट नहीं देना चाहिए. अगर ऐसा कोई करता है, तो मां लक्ष्मी रुष्ट होकर घर छोड़कर चली जाती हैं. 

उपहार में भूलकर भी न दें ये चीजें

चांदी का सिक्का

वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत-सी चीजों के बारे में बताया गया है,जिन्हें गिफ्ट में देने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. बता दें कि कुछ चांदी के सिक्के ऐसे होते हैं, जिन पर मां लक्ष्मी का चित्र अंकित होता है. शास्त्रों में इस तरह की चांदी के सिक्के किसी दूसरे को देने से मना किया गया है. अगर कोई ऐसा करता है, तो इसका दुष्प्रभाव व्यक्ति के जीवन और आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि ये सिक्का लेने-देने वाले दोनों पर ही बुरा प्रभाव पड़ता है. 

जूते-चप्पल

वास्तु जानकारों के अनुसार दिवाली पर किसी को जूते-चप्पल उपहार में नहीं देने चाहिए. अगर कोई व्यक्ति भूल से भी ऐसा करता है, तो उसकी सुख-समृद्धि चली जाती है और आर्थिक समस्याएं उसे घेर लेती हैं. ऐसा कहा गया है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो अपना अपना भाग्य भी दूसरों को सौंप देते हैं. 

रुमाल या परफ्यूम

वास्तु में दिवाली पर किसी को रुमाल या परफ्यूम आदि देने को भी मना किया गया है. अगर कोई ऐसा करता है, तो उसका शुक्र कमजोर हो जाता है. वहीं, इत्र या परफ्यूम को भी शुक्र ग्रह का कारक माना गया है. इसलिए गिफ्ट में इत्र देने से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

कांच देने से करें परहेज

ज्योतष शास्त्र में कांच का टूटना अपशगुन माना गया है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति को उपहार में कांच से बनी हुई वस्तुएं देने से परहेज करें. क्योंकि अगर ये टूट गया तो इसे अपशगुन माना जाएगा. इतना ही नहीं, इससे लेने और देने वाले दोनों पर ही संकट आ सकता है.   

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news