Surya Grahan 2023: इन राशि वालों की होने वाली है मौज, साल का पहला सूर्य ग्रहण चमकाएगा किस्मत, हर क्षेत्र में पाएंगे तरक्की!
Advertisement

Surya Grahan 2023: इन राशि वालों की होने वाली है मौज, साल का पहला सूर्य ग्रहण चमकाएगा किस्मत, हर क्षेत्र में पाएंगे तरक्की!

Solar Eclipse 2023: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. चंद्रमा के पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाने से सूर्य ग्रहण लगता है. इस बार साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने जा रहा है. जानें किस राशि वालों को इसका विशेष लाभ होगा.

 

फाइल फोटो

Surya Grahan In Mesh Rashi 2023: साल की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल माह में लगने जा रहा है. बता दें कि सूर्य ग्रहण चंद्रमा के पृथ्वी और सूर्य के बीच में आने लगता है. इस कारण सूर्य की किरणें धरती पर नहीं पहुंच पाती. सूर्य ग्रहण का लगना कुछ राशि वालों के लिए अनुकूल तो कुछ के लि प्रतिकूल परिस्थितियां लेकर आता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि के दिन लगता है. इस बार सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगने जा रहे हैं. बता दें कि इस बार सूर्य ग्रहण का समय सुबह 07 बजकर 04 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा.  इस दौरान पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. आइए जानें सूर्य ग्रहण के सूतक काल और किस राशि को इस दौरान विशेष लाभ होगा के बारे में.

सूर्य ग्रहण कब है 2023 समय

हिंदू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन लगेगा. इस दिन 20 अप्रैल 2023स, गुरुवार का दिन है. सुबह  07 बजकर 04 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण जापान, समोआ, सोलोमन, बरूनी, कंबोडिया, चीन, अमेरिका, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, माइक्रोनेशिया, दक्षिण पेसिफिक सागर, तिमोर, न्यूजीलैंड, मलेशिया, फिजी, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, ताइवान, दक्षिण हिंद महासागर आदि जगहों पर ही दिखाई देगा.

भारत में मान्य नहीं होगा

वैज्ञानिकों के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दृश्य नहीं  होगा. ऐसे में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. बता दें कि ये ग्रहण कंकणाकृति के आकार होगा. सूर्य की उच्च राशि मेष होगी और अश्विनी केतु का नक्षत्र है, इसलिए इसका तीव्र प्रभाव पड़ेगा. जानें किस एक राशि के लिए लकी होगा.

इस राशि पर पड़ेगा विशेष प्रभाव

20 अप्रैल 2023 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इस दौरान सूर्य मेष राशि में विराजमान होंगे. सूर्य के उच्च मेष में होने से इस राशि वालों को विशेष लाभ होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य की उच्च राशि मेष होने पर इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ होगा. इस राशि वालों के मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी. हर क्षेत्र में सफलता पाएंगे. इतना ही नहीं, करियर-कारोबार में खूब मुनाफा मिलेगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news